• VNM TV

हॉटस्पॉट, रेड झोन, ऑरेंज झोन और ग्रीन झोन आखिर क्या है ??


कोरोना महामारी विश्वभर में फैली हुई है। कोरोना के आंकड़ों में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है।भारत में भी कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में आप कई दिनों से हॉटस्पॉट, रेड झोन, ऑरेंज झोन और ग्रीन झोन जैसे शब्द सुन रहे होंगे। तो चलिए इन शब्दों का मतलब अच्छी तरह से जान लेते है।

क्या आप जानते है हॉटस्पॉट कैसे एरिया को डिक्लेअर किया जाता है? कोरोना के चलते हॉटस्पॉट एरिया सामने आ रहे है। भारत की मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के मुताबिक जिस जगह covid-19 के सबसे ज्यादा केस मिलते है उस जगह को हॉटस्पॉट जाहिर किया जाता है। वही कुछ जगहों को अलग अलग झोन में भी बाटा गया है। तो चलिए झोन के बारे में जानकारी लेते है। कोरोना की वजह से हर जगह को रेड झोन , ऑरेंज झोन और ग्रीन झोन में बाटा गया है।

रेड झोन किसे कहते है ?? रेड झोन मतलब ऐसा एरिया जिसमे बहोत बड़ी मात्रा में कोरोना के केस मिले हो।

ऑरेंज झोन किसे कहते है ? ऑरेंज झोन मतलब ऐसा एरिया जिस एरिया में पिछले 14 दिनों में एक भी नया केस देखने ना मिला हो।

ग्रीन झोन किसे कहते है ? जिस जगह पर कोरोनावायरस का एक भी केस नहीं है उसे ग्रीन झोन डिक्लेअर किया जाता है। क्या रेड झोन ग्रीन झोन में बदल सकता है ? अगर पिछले 28 दिनों में रेड झोन वाले एरिया में कोई भी नया केस देखने ना मिला हो तो उस एरिया को ग्रीन झोन में तब्दील किया जा सकता है। क्या ऑरेंज झोन ग्रीन झोन में बदल सकता है ? वही अगर पिछले 14 दिनों में ऑरेंज झोन डिक्लेअर हुए एरिया में कोई भी नया केस देखने ना मिले तो एरिया ग्रीन झोन में तब्दील हो जाएगा।

123 views