• VNM TV

कड़े नियमों के साथ कल से शहर में शुरू होगा RTO



03 June Vadodara : चीन से निकले एक वायरस कोरोना ने सभी का हाल बेहाल कर दिया है। पूरा विश्व कोरोना नामक इस महामारी से जूझ रहा है। भारत देश इस वायरस की वजह से दो महीनों तक लोक डाउन में रहा। इसके बावजूद भी देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि अब सरकार ने धीरे धीरे सबकुछ खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन कोरोना से बचाव के लिए हर जगह जरूरी गाइडलाइन्स का पालन करने की सूचना भी दी है।उसी के चलते वड़ोदरा शहर में कल 4 जून से RTO खोला जाएगा। लेकिन कोरोना संकट के कारण RTO को कड़े नियमो का पालन करना जरूरी होगा। इन नियमों के साथ ही RTO की हर सुविधा को लोगों के लिए मुहैया करवाया जाएगा।


- पहले की तरह ही जिन्होंने पहले से अपॉइंटमेंट ली होगी केवल उन्हीं लोगों को RTO में प्रवेश की अनुमति होगी।


- RTO में सोशियल डिस्टनसिंग के पालन हेतु सर्कल बनाये जाएंगे। ताकि लोग निश्चित दूरी पर खड़े रह सके।


- RTO में इस तरह की व्यवस्था की जाएगी जिससे काफ़ी कम लोग कार्यालय में प्रवेश कर पाए।


- भीड़ को कम करने के लिए केवल 125 आवेदको को RTO में वाहनों से संबंधित सेवाओं के लिए अपॉइंटमेंट दी जाएगी और उसे भी स्लॉट्स में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक स्लॉट में केवल 12 से 15 लोगों को ही प्रवेश करने की अनुमति होगी। इसके अलावा लोगों की सुविधा के लिए गेट पर स्लॉट का समय भी लिखा जाएगा।


- आवेदको को अपने निश्चित समय से 15 मिनट जल्दी पहोचना जरूरी होगा क्यूंकि हर स्लॉट में 15 मिनट जल्दी एंट्री दी जाएगी।


- लायसन्स संबंधी कार्य के लिए 150 अपॉइंटमेंट स्वीकार किए जाएंगे और ड्राइविंग टेस्ट के लिए 225 अपॉइंटमेंट स्वीकार किए जाएंगे। शनिवार और रविवार को RTO केवल ड्राइविंग टेस्ट के लिए ही कार्यरत होगा।


- लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए RTO कार्यालय जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी और यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको पहले अपॉइंटमेंट लेने की आवश्यकता होगी।


- जो लोग कोरोनोवायरस-महामारी के कारण अपनी अपॉइंटमेंट से चूक गए है उन्हें फिर से अपॉइंटमेंट लेनी होगी।


- जिनके ड्राइविंग लाइसेंस की अवधि 21 मार्च 2020 तक कि ही है उनके लाइसेंस की वैधता को दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।


- ITI लर्निंग लाइसेंस की प्रक्रिया को हैंडल करेगा और कॉन्टेन्टमेंट ज़ोन में से किसी को भी किसी भी कार्य के लिए अपॉइंटमेंट नही दी जाएगी।


इस तरह कोरोना से बचाव के लिए दिए गए कड़े नियमो के साथ कल से शहर में RTO कार्यरत होगा।

0 views