• VNM TV

कोरोना वायरस की जानकारी लीक करने वाले Dr. Li Wendling रातों रात कैसे एक नायक बने, जानिए


Vadodara: हम बात कर रहे हैं Dr. Li Wendling की जिसने एक नए अजीब से वायरस के बारे में बोलने के बाद चुप करा दिया गया था यह वायरस और कोई नहीं लेकिन हाल ही में चाइना में महामारी फेलाने वाला कोरेना वायरस था । और महज 36 साल की उम्र में उन्होंने जिस बीमारी के खिलाफ चेतावनी दी थी उसी से उनकी मौत हो गई।

Dr. Li Wendling चीनी शहर के वुहान में एक नेत्र रोग विशेषज्ञ थे और वुहान कोरोना वाईरस के प्रकोप का केंद्र था ।Dr. Li Wendling और उनकी पत्नी को अपने दूसरे बच्चे के पैदा होने का इंतजार था।



30 दिसंबर 2019 को Dr. Li Wendling ने मेडिकल स्कूल में रहते साथियों से बात की और अपने साथियों को एक बीमारी के बारे में चेताया था जो सिवीर अक्यूट रेस्प्रिटॉरी सिंड्रोम जैसे ही थी।आधी रात को चाइनीस अथॉरिटी के अधिकारी Dr. Li को पुलिस स्टेशन ले गए और Dr. Li को एक बयान पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया कि उनकी चेतवनी एक निराधार अफवाह थी और यह वादा भी लिया कि वह अब और कोई भी ईस तरह की अवैध कार्यवाही नहीं करेंगे ईसी बाद ही Dr. Li को काम पर लौटने की अनुमति अथॉरिटी ने दी।



10 जनवरी 2020 को Dr. Li ने ग्लॉकोमा के लिए एक महिला का इलाज किया बिना यह जाने कि वह महिला कोरोना वायरस से संक्रमित थी।Dr. Li दो सप्ताह के बाद डाइअग्नोस हुए तब आखिरकार अपने अनुभव को प्रजा को बताने का फैसला किया और Dr. Li ने चीनी सरकार के इनैक्शन की आलोचना की और साथ में कोरोना वायरस के बारे में जानकारी लीक करना जारी रखा और रातों-रात Dr. Li एक नायक बन गए।



6 फेब्रुवारी को Dr. Li की मौत को लेकर भ्रम की स्थिति बन गई और सोशल मीडिया पर लोगों ने सरकार कोरोना वाईरस के बारे मे घोषणा करने में देरी करने का आरोप लगाया |



जब Dr. Li को मृत घोषित किया उसके बाद ऑनलाइन लोगों का गुस्सा फूट पड़ा लोगों ने चीनी सरकार का इस बड़े मामले को दबाने की कोशिश करने के लिए लोगो ने तिरस्कार किया उन्होंने फ्रीडम ऑफ स्पीच की मांग की 7 फेब्रुवारी को लोगों ने इस व्हिसल ब्लोअर को व्हिसल बजा कर श्रद्धांजलि दी ।

62 views