• VNM TV

आरोग्य सेतु एप सुरक्षित होने का सरकार का दावा


कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से अपील की थी कि वह अपने मोबाइल में केंद्र सरकार द्वारा विकसित किया गया आरोग्य सेतु एप जरूर डाउनलोड करें जिससे जिससे यह पता लग सके कि आप इस खतरे से कितने सुरक्षित हैं और इसके साथ ही डाउनलोड करने वालों को भी यह भी पता लग सकता है कि उसके आजू बाजू कोई पुराना संक्रमित मरीज तो नहीं है हालांकि इस ऐप को लेकर अब विवाद बढ़ता जा रहा है।

एक फ्रांसीसी सिक्योरिटी रिसर्चर इलियट एल्डरसन ने ट्वीट कर दावा किया था कि आयोग्य सेतु ऐप में खामी पाई गई है और इसमें सुरक्षा की समस्या है। उनका कहना था कि इससे 90 मिलियन भारतीयों की गोपनीयता दांव पर है। हालांकि सरकार ने इस दावे का पूरी तरह से खंडन किया है सरकार ने कहा है कि आरोग्य सेतु एप पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें किसी की भी प्राइवेसी के लीक को लेकर कोई भी सवाल नहीं खड़ा होता है। आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मंगलवार रात जानकारी दी गई है कि ऐप में किसी भी प्रकार के डेटा या सुरक्षा उल्लंघन को नहीं है। इस ऐप को अब तक करीब 9 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। कई जगह इसे डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है।

यह ऐप यूजर्स को यह जानने में मदद करता है कि उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा है या नहीं। बता दें कि इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कहा था कि इस एप से निजता एवं डेटा सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंता पैदा हो रही हैं।




VIDEO : https://youtu.be/Bs8XqNK_pvs

33 views