• VNM TV

3.0 के लोक डाउन में तीनों झोन में क्या छूट दी जाएगी ?


Photo By Nafis Khan

सरकार की ओर से 4 मई से 17 मई तक लॉक डाउन का तीसरा चरण जाहिर किया गया है। कोरोना के बढ़ते केस की वजह से शहरों को झोन में बांटा गया है। जिन्हें कंटेंटमेंट जॉन जाहिर किया गया है वहां पर कर्फ्यू जैसी स्थिति रहेगी । तो चलिए जान लेते हैं कि तीसरे चरण के इस लोक डाउन में कौन से शहर को कौन सी छूट दी जाएगी। तीसरे लोक डाउन में रेड झोन में क्या छूट मिलेगी ?

सबसे ज्यादा केस वाले जिलोंको रेड झोन जाहिर किया गया है। जिसमें अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, आनंद, बनासकांठा, पंचमहाल, भावनगर, गांधीनगर और अरवल्ली शामिल है। इन जिलों में शाम के 7:00 से सुबह के 7:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। यहां पर सब कुछ पहले की तरह ही बंद रहेगा सिर्फ जरूरी सेवाएं चालू रहेगी। इसके अलावा सरकारी कचेरियों में नायब अधिकारी के साथ 33 प्रतिशत कर्मचारी हाजिरी दे सकेंगे।


ऑरेंज झोन में क्या छूट मिलेगी ?

ऑरेंज झोन मतलब ऐसा इलाका जहां पर केस के बढ़ने की संख्या नियंत्रित हो। ऑरेंज झोन में राजकोट, भरूच, बोटाद, नर्मदा, छोटा उदयपुर, महिसागर, मेहसाणा, पाटन, खेड़ा, वलसाड, दाहोद, कच्छ, नवसारी, गिर सोमनाथ, डांग, साबरकांठा, तापी, जामनगर, सुरेंद्रनगर को शामिल किया गया है। इन जिलों में बस व्यवहार बंद रहेगा लेकिन कार में दो लोगों को जाने की छूट है। यहां पर स्कूल, कॉलेज और रेस्टोरेंट्स बंद रहेंगे । वही औद्योगिक एकम परमिशन के साथ खोले जा सकेंगे। ग्रीन झोन में क्या छूट दी जाएगी ?

ग्रीन झोन मतलब ऐसा इलाका जहां कोरोना की वजह से एक भी मौत ना हुई हो और कोरोना के केस नियंत्रण में हो। इसमे मोरबी, अमरेली, जूनागढ़, द्वारका और पोरबंदर शामिल है। यह पर मॉल, मल्टीप्लेक्स, रेस्टोरेंट्स स्कूल, कॉलेज बंद रखे जाएंगे लेकिन पान गुटखा बेचने वालों को अनुमति दी जाएगी और वहां पर सोशियल डिस्टनसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।


177 views