• VNM TV

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी फल और सब्जियों की बिक्री पर रोक कितनी जायज़ ?



कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाया जाए और ना सिर्फ कोरोना बल्कि हर रोग से खुद को बचाने के लिए इम्यूनिटी का अच्छा होना जरूरी है। वही एंटीबॉडी की मदद से वायरस से बचाव मुमकिन है यह भी आपने सुना ही होगा।

तो क्या आप जानते हैं एंटीबॉडी क्या है? एंटीबॉडी एक प्रोटीन लेयर है जो सफेद रक्त कोशिकाओं से बने हुए होते हैं। एंटी बॉडी की मदद से संक्रमण से बचाव किया जा सकता है।

क्या आप जानते हैं टी सेल्स किसे कहते हैं? टी सेल्स को लसीका कोशिकाएं भी कहते हैं। यह भी एंटीबॉडी की तरह शरीर को वायरस से बचाने का काम करती है।

हमारे शरीर में यह सारी कोशिकाएं ठीक से काम करती रहे और हमारा स्वास्थ्य बना रहे इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है हैल्धि खाना जो खाना हम खा रहे हैं वह सेहतमंद होना चाहिए जिससे इम्यून सिस्टम को बढ़ाया जा सके। किसी भी बीमारी को वैक्सीनेशन या दवाइयों से दूर करना यह एक कृत्रिम तरीका है। हालाकी गंभीर बीमारियों से निजाद पाने के लिए यही तरीका अपनाना सही रहता है। लेकिन छोटी-छोटी बीमारियों से खुद को बचाने के लिए अच्छी सेहत फायदेमंद साबित हो सकती है और इसके लिए अच्छी इम्यून सिस्टम जरूरी है। आप सभी जानते ही हैं कोरोना महामारी से बचाव के लिए कोई भी वैक्सीन अभी तक नहीं मिली है और आगे कोई वैक्सीन मिलेगी या नहीं यह भी बहुत बड़ा सवाल है। लेकिन फिलहाल तो सारे डॉक्टर इस बीमारी से बचने के लिए एक ही सलाह दे रहे हैं ।वह है शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने की सलाह।

एक ओर आयुष मंत्रालय की ओर से यह कहा जा रहा है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करें। फल और सब्जी खाने से हम सेहतमंद बन सकते हैं इस बात में कोई संदेह नहीं है। लेकिन इस वक्त जो सबसे बड़ा सवाल उठाया जा रहा है वो यह है कि आखिर लोक डाउन के बावजूद भी देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ती क्यों जा रही है ? वही इस सवाल के जवाब में सब्ज़ी और फल विक्रेताओं को संक्रमण के बढ़ने का दोषी बताया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर कितने सब्जी या फल विक्रेता है जो कोरोना पॉज़िटिव पाए गए है ? यह बात सच भी है या नहीं? वहीं दूसरी ओर संक्रमण को बढ़ता हुआ देख अहमदाबाद में 1 हफ्ते तक फलों और सब्जियों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।तो ऐसे वक्त में जब इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करने के लिए कहा जा रहा हो तब संक्रमण का खतरा मानकर फलों और सब्जियों की बिक्री पर रोक लगा देना क्या यह उचित कदम है ?

65 views