• VNM TV

जानिए रमजान के पाक महीने से जुड़ी 5 बातें


Photo By - Manish Chauhan

इस्लामी कैलेंडर के नौंवे महीने को पाक माना जाता है और इसी महीने को रमज़ान भी कहा जाता है। दुनियाभर में इस साल 25 अप्रैल को रमज़ान की शुरुआत होग गई। इस महीने को हिजरी भी कहा जाता है, जो कि पूरे 30 दिन का होता है। माना जाता है कि इस महीने में कुरान पढ़ने से ज्यादा सबाब मिलता है। आइए रमज़ान के पाक महीने से जुड़ी 5 बातें जानते हैं।


1. इस बार रमजान में 4 जुमे पडेंगे। रमज़ान का आखिरी जुमा 29 मई को होगा, जिसे अलविदा जुमा कहा जाता है.। 2. रमज़ान को तीन भागों में बांटा जाता है। 10 दिन के पहले भाग को रहमतों का दौर बताया गया है। दूसरे 10 दिन के भाग को माफी का दौर कहा जाता है और आखिरी 10 दिन के भाग को जहन्नुम के बचाने का दौर बोला जाता है।

3. रमज़ान में रखे जाने वाले रोज़े को इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना जाता है। इन दिनों तक़वा प्राप्त किया जाता है। तक़वा का अर्थ है अल्लाह को नापसंद काम ना कर उनकी पसंद के कार्यों को करना।

4. इस महीने में शब-ए-कद्र मनाई जाती है, जो कि इस बार 21 मई को हो सकती है। इस दिन मुस्लिम समुदाय रात भर जागकर इबादत करते हैं। 5. महीने के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद उल फितर मनाया जाता है। इस महीने दान पुण्य के कार्यों करने को प्रधानता दी जाती है। इसलिए इस महीने को नेकियों और इबादतों का महीना कहा जाता है।


63 views